E-commerce business के लिए online marketing कैसे करे? पूरी जानकारी हिंदी में


ई-कॉमर्स बिज़नेस की मार्केटिंग बहुत ज्यादा जरूरी होता है चाहे आपका बिजनेस पुराना हो या नया लेकिन सवाल आता है कि E-commerce business ke liye online marketing kaise kare? 

e-commerce business ke liye online marketing kaise kare
e-commerce business ke liye online marketing kaise kare

अगर आपका भी यही सवाल है कि किसी ई-कमर्स बिजनेस का ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें तो आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम यही  बताने वाले हैं। इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद यह समझ में आ जाएगा कि आप किस तरह से अपने नए ई-कमर्स बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। हम आपको हर तरीके को बताने की कोशिश करेंगे जिसका इस्तेमाल करके मार्केटिंग की जा सकती है, साथ ही साथ इकॉमर्स सेल लेकर आया जा सकता है तो चलिए बिना किसी देरी के इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू करते हैं। 

यह भी जाने: किसी business की online marketing कैसे करे? पूरी जानकारी

वेबसाइट को सही से तैयार करे ले 

E-commerce business की ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने E-commerce website को सही तरीके से तैयार करना होगा। अगर आपने खुद से E-commerce website वेबसाइट बनाया है और आपको लग रहा है की सब कुछ बढ़िया है तो आप गलत भी सकते है। एक बार खुद या किसी और से उस वेबसाइट को चेक करवाए ग्राहक बन के। यदि आप किसी एजेंसी से बनाए है तो भी आप उस वेबसाइट को ग्राहक के रूप में चेक करे। 

वेबसाइट को सिंपल और फ़ास्ट रखने की कोशिश करे। वेबसाइट की स्पीड चेक करने के लिए आप PageSpeed Insights टूल का इस्तेमाल करे। वेबसाइट में प्रोडक्ट के हाई क्वालिटी के फोटो अपलोड करे, हो सके तो वीडियो भी ऐड करने की कोशिश करे। वेबसाइट में किसी भी फालतू चीज को ऐड करने की कोशिश ना करें। आप कस्टमर को वेबसाइट के ज्यादा लोक दिखा करके सेल नहीं सकते हैं वहीं पर प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी दे करके सेल कर सकते हैं। 

वेबसाइट में डायरेक्ट चैट करने का विकल्प भी जरूर जोड़ेगा या फिर व्हाट्सएप चैट करने का विकल्प आप जोड़ सकते हैं। इससे कस्टमर के मन में जो भी सवाल होगा वह आपसे सीधे व्हाट्सएप पर पूछ सकता हूं और यहां से आपको कस्टमर का मोबाइल नंबर मिल जाएगा। 

आपकी audience कहां होगी

aapki audience kaha hogi
aapki audience kaha hogi

आपका बिजनेस के ऑडियंस कहां मिलेंगे? अगर आप इस सवाल का जवाब जान गए तो फिर आप बहुत ही आसानी से ई-कमर्स बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। लेकिन इस सवाल का जवाब नए लोगो को जानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन हम आपको यहां यह भी बता देते हैं कि किस तरह नए e commerce owner होने के बाद भी पता लगा सकते हैं कि आपका बिजनेस के लिए ऑडियंस कहां मौजूद होगी। 

सबसे पहले इसके लिए आपको अपनी कंपीटीटर पर ध्यान देना होगा कि वह कहां से अपने बिजनेस के लिए कस्टमर लेकर आ रहा है इसके लिए बहुत से टूल मौजूद होते हैं जो आपको यह बता देंगे। अगर वह एड्स चला रहा है तो आपको उसका भी पता करना होगा की किस किस प्लेटफार्म पर वह एड्स चला रहा है। 

अगर आपको अभी तक यह ही समझ नहीं आया कि आपकी ऑडियंस कहां होगी तो फिर आपको अगले स्टेप में ऐड के लिए बजट बनाना होगा और उस बजट को तीन -चार भाग में करके अलग अलग प्लेटफार्म पर ऐड बचाना शुरू करना होगा। अब आपका ऐड चलाना शुरु हो जाएगा तो आपका बिजनेस के बारे में लोगो को पता लगाना शुरू हो जाएगा। उसमे से जो भी प्लेटफार्म ऐसा होगा जिसपर आपके बिज़नेस के लिए ज्यादा ऑडियंस होगी उस प्लेटफार्म से आपको ज्यादा सेल मिलेगा। हम आपको बता दे कि एड्स भी सही से लगाने की जरूरत होती है। सही से किसी प्लेटफॉर्म पर एड्स चलाने के लिए vinsuh कंपनी का इस्तेमाल कर सकते है। 

कंटेंट मार्केटिंग करना शुरू करें

कांटेक्ट मार्केट करना बहुत ज्यादा जरूरी है चाहे आपका ई-कॉमर्स बिज़नेस हो या और बिजनेस हो। कंटेंट मार्केटिंग क्या होता है अगर आपको यह नहीं पता तो हम आपको बता दे कि कंटेंट मार्केटिंग में आपको ब्लॉग पोस्ट लिख करके अपने वेबसाइट में पब्लिश करना होता है जो की गूगल में रैंक करेगा और लोग उस ब्लॉग को पढ़ने के लिए आएँगे। उसमे से कुछ परसेंटेज लोग आपके ग्राहक बन जाएंगे। ब्लॉग पोस्ट के अलावा प्रोडक्ट वीडियो, डेमो वीडियो, इन्फॉर्मेशनल वीडियो, इमेज, podcasts, product description, high-res images, आदि शामिल होता है। यह सब कंटेंट गूगल और दूसरे प्लेटफार्म में रैंक करते है जहा से आपको काफी ज्यादा ट्रैफिक फ्री में आता रहता है। 

कंटेंट मार्केटिंग करना किसी भी नए बिज़नेस के लिए आसान नहीं होता है क्योंकि इसमें कई चीजें शामिल होती हैं। लेकिन एक बार कंटेंट मार्केटिंग कर लेने के बाद कई महीने और सालों तक फ्री में ट्रैफिक और सेल दोनों आता रहता है।

सोशल मीडिया पर ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक मार्केटिंग करें

अगले स्टेप में आपको सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना होगा, हमारे रिसर्च के अनुसार अधिकतर e commerce business फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है जब उनको सोशल मीडिया मार्केटिंग करना होता है। लेकिन फिर भी आपको अपने बिज़नेस मॉडल और प्रोडक्ट के हिसाब से यह पता करना होगा की आपके बिज़नेस के लिए कौन सा प्लेटफार्म सबसे अच्छा होने वाला है। बस हमारे द्वारा बता गए 2 ही प्लेटफार्म का इस्तेमाल नहीं करना है। 

सोशल मीडिया पर हम बस आपको ऑर्गेनिक या इनऑर्गेनिक मार्केटिंग को करने को नहीं कहेंगे बल्कि हम आपको दोनों तरह के मार्केटिंग को करने को कहंगे। ऐसा इसलिए कक्योकि आर्गेनिक मार्केटिंग से रिजल्ट आने में समय ज्यादा लगता है लेकिन इनऑर्गेनिक मार्केटिंग मार्केटिंग से तुरंत ही रिजल्ट आ जाता है। e commerce business की online marketing करने में तभी मजा आएगा जब शुरू से ही सेल आने शुरू हो जाए। 

वीडियो मार्केटिंग ज्यादा करें

video marketing jyada kare
video marketing jyada kare

e commerce business की जब भी मार्केटिंग करे तो आप वीडियो मार्केटिंग ज्यादा करने की कोशिश करे हो सके। प्रोडक्ट का डेमो वीडियो, explainer वीडियो, और अन्य तरह के वीडियो को बना करके मार्केटिंग करे। हम आपको बता दे की वीडियो मार्केटिंग अन्य किसी मार्केटिंग के मुकाबले ज्यादा पॉवरफुल है।

एक बार वीडियो मार्केटिंग से बिज़नेस का ब्रांड बन गया तो फिर आपको बिज़नेस में कभी दोनफ़ाल देखने को नहीं मिलेगा अगर और सब ऑपरेशन सही रहे तो। हम आपको बता दे कि कई लोग ने बस वीडियो मार्केटिंग करके करोड़ो का बिज़नेस खड़ा कर लिया।  

Google Search ads का इस्तेमाल करें

अगर हमारे द्वारा बताए गए सभी ऊपर वाले तरीके का आप पालन कर रहे हैं तो उसके बाद आप गूगल सर्च ऐड चलाना शुरु कर दे। गूगल सर्च एड में आप e commerce business सेलेक्ट करके ही चलाएं। ऐसा करके आप अपने प्रोडक्ट को गूगल सर्च के टॉप में दिखा सकते हैं और यहां से आपको सेल आने लगेगा अगर अन्य तरीके को आपने सही से सेट किया है तो। 

जब भी कोई गूगल पर आपके प्रोडक्ट का नाम ले करके सर्च करेगा तो उसमें आपका पहले प्रोडक्ट का फोटो देखिएगा जैसा कि आप हमारे द्वारा ऐड किए गए फोटो में देख सकते हैं और ऐसे ऐड पर ज्यादातर लोग क्लिक करते हैं और वह खरीद भी लेते हैं। 

Email लिस्ट बनाते रहे 

बिजनेस शुरू करने के बाद ईमेल लिस्ट बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है आप शुरू से ही ईमेल लिस्ट बनाना शुरू कर दे, भले ही आपको शुरुआत में सेल आ रहा हो या नहीं लेकिन ईमेल लिस्ट बनाते हुए चले।

इस ईमेल लिस्ट को आप कई मार्केटिंग प्लेटफार्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं और आप यह बिल्कुल ना सोचे कि अब ईमेल मार्केटिंग काम नहीं करता। अभी भी ईमेल मार्केटिंग काम करता है और आपको ईमेल मार्केटिंग करना है तो आप Mailchimp का इस्तेमाल कर सकते हैं यह बिल्कुल ही फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है और जब अपना बिजनेस बढे तो इसका प्रीमियम वर्जन भी आप खरीद सकते हैं। 

जब आपके पास ईमेल लिस्ट होगा तो आप गूगल ऐड या फिर फेसबुक एड्स में इस ईमेल लिस्ट को अपलोड करके उन ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं जिनका ईमेल लिस्ट आपके पास है या फिर इनसे मिलते चलते ऑडियंस को भी आप अपना विज्ञापन दिखा सकते है यह सब फीचर आपपको गूगल और फेसबुक दोनों एड्स प्लेटफार्म पर मिल जाएगा। 

Influencer/sponsored Marketing करना भी जरूरी है

Influencer/sponsored Marketing में आप ऑनलाइन इनफ्लुएंसर को कुछ पैसा देते हैं जिस के बाद वह आपके प्रोडक्ट के खासियत को अपने ऑडियंस को बताता है और जिस की ऑडियंस आपके बिजनेस के बारे में जानती है साथ ही साथ आपसे प्रोडक्ट खरीद भी लेती है क्योंकि ऑडियंस को उसे ऑनलाइन इनफ्लुएंसर पर विश्वास होता है। 

हम आपको बता दे कि कभी ऐसा भी होगा जब आप किसी ऑनलाइन इनफ्लुएंसर से Influencer/sponsored Marketing करवाएंगे लेकिन आपको सेल ज्यादा देखने को नहीं मिलेगा या बिल्कुल भी सेल नहीं आएगा तो ऐसी कंडीशन में आपके साथ स्कैन हो चुका है। 

क्योंकि ऐसे बहुत सारे online influencers है जिन पर ऑडियंस बिल्कुल भी ट्रस्ट नहीं करती है या फिर कुछ ऐसे online influencers भी मिल जाएंगे, जिनके फॉलोअर, लाइक, व्यूज बिल्कुल भी फेक होता है। तो आप इस तरह के online influencers से बच के रहे नहीं तो आपको घाटा हो सकता है। 

लम्बे समय का vision लेकर चले

short term का vision आपको हमेशा परेशान करेगा, कई तरीके में से कुछ ही काम करेगा साथ ही कभी बहुत ज्यादा आर्डर आ जाएगा और कभी बिलकुल भी आर्डर आपको नहीं मिलेगा। इसके अलावा जो भी कस्टमर आपको मिलेगा उनको लाने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करना होगा। 

अगर आप एड्स भी चलते है और कम समय में सेल लाना चाहते है तो नहीं आएगा या आएगा तो महंगा पड़ेगा यह हमने अपने बिज़नेस में भी कई बार try किया है। जब आप लंबे समय का विजन लेकर चलेंगे तो आपको कई सारे e commerce business online marketing के तरीके मिलेंगे जिसक इस्तेमाल करके आप कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा सेल लेकर आ जाएंगे। साथ ही long-term vision से आपको ब्रांड बनाने में आपको ज्यादा आसानी होगी। 

Guest Post का इस्तेमाल भी कर सकते है 

इस मार्केटिंग को बिना पैसा के और पैसा दोनों ही रूप में किया जा सकता है, पैसा इन्वेस्ट करके के करने पर ज्यादा आसानी होगी और कस्टमर भी ज्यादा आ सकते है। हम आपको बता दे कि इसमें आपको सबसे पहले ऐसे ब्लॉग को खोजना होगा जो आपके प्रोडक्ट के जैसे प्रोडक्ट के बारे में कंटेंट लिखते है और उनका ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करता है।

इसके बाद आप उनको ईमेल करे की आप एक Guest Post करना चाहते है। इसके बाद उसके ब्लॉग का मालिक आपसे कुछ पैसा ले सकता है और आपको एक Guest Post करने की अनुमति दे देगा। इस Guest Post आपका वेबसाइट का लिंक होगा। इस तरीके में sale आने के उम्मीद थोड़ी शुरू के समय में कम होता है लेकिन कुछ समय बाद इसका फायदा SEO, कस्टमर ट्रस्ट पर पड़ता है। 

Blogs को sponsored करें 

जैसा की अभी ऊपर हमने आपको बताया कि Guest Post करे लेकिन इसके अलावा अगर आपको कोई ऐसा blog मिल जाए जहा से आपको ज्यादा कस्टमर मिल सकते है तो आप उस Blogs को sponsored कर दे। इसमें आपके प्रोडक्ट का फोटो और वेबसाइट का logo ब्लॉग के कई भाग में लग जाएगा। जिससे की उस वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक आपके e commerce प्रोडक्ट को जान पाएंगे हो सके तो खरीद भी सकते है। इसमें आपको कस्टमर मिलाने की उम्मीद के गुना बढ़ जाता है। 

इस तरीके का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसको करने के लिय आपके पास अच्छा खासा बजट होना चाहिए। हम आपको बता दे कि कम से कम आपके पास 10 हजार का बजट होगा तभी आप इस मार्केटिंग तरीके का इस्तेमाल कर सकते है। 

Affiliate marketing का विकल्प चालू करें

हम आपको बता दे कि यदि आपका यह तरीका काम कर गया तो फिर आपको किसी भी मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं होगी तभी आपका सेल बढ़ता जाएगा। इसमें आपको अपने वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग करने का विकल्प देना होगा। इसके बाद कई ऑनलाइन influencers आपके बिज़नेस का एफिलिएट करेंगे और आपका sale आसमान चुने लगेगा।

हम आपको यह भी बता दे कि कोई भी influencers तभी आपका एफिलिएट करेगा जब आपका प्रोडक्ट यूनिक हो या उस प्रोडक्ट का डिमांड ज्यादा या फिर आप कमिसन ज्यादा दे रहे होंगे। हम आपसे निवेदन करेंगे की आप एक अच्छा प्रोडक्ट चुनने की कोशिश करे। 

loyalty program को शुरू करें 

loyalty program में आप कस्टमर को एक कूपन कोड दे सकते है जिसक इस्तेमाल करने पर हर बार उसे डिस्काउंट मिलेगा। अब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह से इस loyalty program को बनाते है कि लोग ज्यादा से ज्यादा इससे जुड़ने की कोशिश करें। 

एक कंपनी ने एक कूपन निकाला था जिसमे कि वह अपने कस्टमर को 11 बार आर्डर करने पर 12 बार एक बहुत बड़ा प्रोडक्ट फ्री में देते थे। इसमें कुछ नियम और शर्ते भी लागु था लेकिन उनका यह तरीका बहुत ज्यादा चला। ठीक इसी तरह से आपको भी loyalty program बनाना होगा। 

अगर आपको अभी भी समझ में नहीं आ रहा है की आप कैसे करे सकते है तो आप दूसरे कंपनी का तरीका देखे आपको खुद ही समझ में आ जाएगा। 

निष्कर्ष 

तो हम उम्मीद करते है कि आपको समझ में आ गया होगा कि e commerce business online marketing कैसे करे है। सबसे पहले वेबसाइट को सही से बनाना है, कस्टमर के हिसाब से ना के खुद के हिसाब से। उसके बाद audience का पता करना है, फिर मार्केटिंग शुरू कर देना है अब जो भी मार्केटिंग आपके हिसाब से सही हो वह करे लेकिन कंटेंट मार्केटिंग जरूर करना है खुद नहीं हो रहा है तो vinsuh से करवाना है।

तुरंत रिजल्ट पाना है तो विज्ञापन अलग अलग प्लेटफार्म पर चलाना होगा। तो अब आपको समझ में आ गया है ना कि क्या करना है। यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट करें। 

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