किसी business की online marketing कैसे करे? पूरी जानकारी


kisi business ki online marketing kaise kare
kisi business ki online marketing kaise kare

Kisi business ki online marketing kaise kare? यदि आप किसी बिजनेस को चला रहे हैं और उसके ऑनलाइन मार्केटिंग करना चाहते हैं लेकिन आपने बहुत सी चीज ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में सुन लिया है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि किस तरीके से आप अपने बिजनेस का ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं।

तो चलिए आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको यही बताते हैं कि किसी बिजनेस का ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे किया जाता है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको हर वह तरीका बताने की कोशिश करेंगे जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन मार्केटिंग में किया किया जाता है, अगर किसी बिजनेस के लिए online marketing करना हो तो।

चलिए बिना किसी देरी के इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू करते हैं और आपसे निवेदन है कि आप इस ब्लॉग पोस्ट को ध्यान पूर्वक शुरू से अंत तक जरूर पढ़े। तभी आपको समझ में आएगा कि आप किस तरह से अपने बिजनेस के ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं।

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बिज़नेस की ऑनलाइन मार्केटिंग करने का इरादा 

बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग करने का आपका क्या इरादा है? आपको सबसे पहले तय करना होगा।  क्योकि जब online marketing किया जाता है तो हर एक बिजनेस के लिए अलग-अलग इरादे हो सकते हैं। हम आपको बता दें कि online marketing का करने का मतलब यही नहीं होता की sale आने लगे तुरंत लेकिन  शुरुआती में बिजनेस को sale नहीं आता है। 

बल्कि उनके बनाए गए कंटेंट लोग को पसंद करते हैं और शेयर करते हैं लेकिन सेल नहीं आता। हम इस बात को भी मानते हैं कि हर एक बिजनेस तभी मार्केटिंग करेगी जब उसको सेल लाना होगा या सेल आएगा। लेकिन ऑनलाइन मार्केटिंग में शुरू में सेल आना थोड़ा मुश्किल होता है। 

आपको शुरू के कुछ समय में बिल्कुल भी सेल देखने को नहीं मिलेगा। तो आप तय कर ले कीआपको ऑनलाइन मार्केटिंग करने का इरादा क्या होगा। आप अपने ब्रांड को और ज्यादा पॉपुलर बनाना चाहते हैं या आप चाहते हैं कि ऑनलाइन आपका बिजनेस दिखे या फिर आप ऑनलाइन मार्केटिंग करके अपने बिजनेस का सेल आने वाले कुछ समय में बढ़ाना चाहते हैं। 

इसके अलावा आपका कोई और इरादा भी हो सकता है, लेकिन एक सही इरादा होना बहुत ज्यादा जरूरी है अगर आपको ऑनलाइन मार्केटिंग करना है तो। 

ऑडियंस के बारे में जाने

अगर आपको ऑनलाइन ही मार्केटिंग करना है तो अगले स्टेप में आपको ऑडियंस के बारे में जानने की कोशिश करना होगा। आप ऑफलाइन में तो पता कर लिए होंगे कि आपका ऑडियंस कौन है, कहां रहती है, और कहां से आप उनके पास तक पहुंच सकते हैं। 

इसी तरह से ऑनलाइन दुनिया में भी आपको अपने ऑडियंस का पता लगाना होगा, आपको यह पता लगाना होगा कि आपकी ऑडियंस किस तरह के कंटेंट को ज्यादा पसंद करती है, वह किस प्लेटफार्म का ज्यादा इस्तेमाल करती है, उनका लोकेशन क्या है, उसका सर्च टर्म किया है, आदि। 

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप ज्यादा अच्छे से अपने ऑडियंस को समझे। जितना आप अच्छे से अपने ऑडियंस को समझ पाएंगे आप उतना ही अच्छे से ऑनलाइन दुनिया में मार्केटिंग कर सकते हैं और कम इन्वेस्टमेंट में इस डिजिटल मार्केटिंग दुनिया से आप ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। 

वेबसाइट को तैयार करें

जब आप अपने बिजनेस के ऑडियंस को समझ चुके होंगे और आप उनका डिटेल निकाल चुके होंगे तब आपको अपना वेबसाइट बनाना है। वैसे तो वेबसाइट चाहे तो आप किसी एजेंसी से बनवाएं। वहां से आपको ज्यादा अच्छा वेबसाइट मिलेगा, लेकिन अगर आप खुद से ही वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप खुद से भी वेबसाइट बना सकते हैं। 

खुद से वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास दो मुख्य विकल्प होते हैं या तो आप खुद से कोडिंग करके वेबसाइट बनाएं या फिर आप किसी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके बिना कोडिंग के वेबसाइट बना ले। बिना कोडिंग के वेबसाइट बनाने के लिए मुख्य तौर पर लोग 2 प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं पहले है WordPress दूसरा है shopify. यह दोनों प्लेटफार्म आपके बिना कोडिंग के वेबसाइट बनाने का विकल्प देते हैं। यदि आपके पास वेबसाइट में इन्वेस्ट करने के लिए बिल्कुल भी बजट नहीं है तो आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और अगर आपके पास थोड़ा बजट जाता है तो shopify का इस्तेमाल करें। 

हम आपको फिर से यह बता दे कि अगर आप किसी एजेंसी से वेबसाइट बनवाते हैं तो आपको एक अच्छी वेबसाइट मिलेगी, जिससे की यूजर को आपके बिजनेस पर ट्रस्ट करने में भी आसानी होगी। यदि आपका सवाल यह है की website kaha se banwaye तो Vinsuh.com अपना वेबसाइट बनवा सकते हैं। 

आर्गेनिक मार्केटिंग या इनऑर्गेनिक मार्केटिंग में से चुने 

कब तक आप वेबसाइट भी बन चुके होंगे और अपने ऑडियंस को भी समझ चुके होंगे, इसके अलावा आपको ऑनलाइन मार्केटिंग क्यों करना है इसका भी अपने इरादा तय कर लिया होगा कि आपको इसलिए ऑनलाइन मार्केटिंग करना है। तो अब आप एक ऐसी कंडीशन पर आ चुके हैं जब आपको यह तय करना होगा कि आप ऑनलाइन में ऑर्गेनिक मार्केटिंग करना चाहते हैं या इनॉर्गेनिक मार्केटिंग करना चाहते हैं। 

अब यह दो टर्म सुन करके आप शायद चिंतित हो जाए कि यह क्या होता है और इसमें से कौन सा बेहतर आपके लिए होने वाला है। तो हम आपको बता दे की organic marketing में आपको सीधे पैसा नहीं देना होता है बल्कि आपको काम करना होता है। 

जैसे की वीडियो बना करके आपको यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर अपलोड करना होता है और यह काम आपको रेगुलर करना होता है।  इसके अलावा ब्लॉग पोस्ट बना करके आपको अपने वेबसाइट के ब्लॉग सेक्शन में पब्लिश करना होता है, आपको अलग-अलग तरह के पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है। 

ऐसा करने से आपके फॉलोअर बढ़ने लगते हैं और उन फॉलोअर में से कुछ ग्राहक बन जाते हैं तो अब आप ऑर्गेनिक मार्केटिंग समझ चुके होंगे। inorganic marketing होता है इसमें आप अपने आप किसी एक वीडियो या किसी एक ब्लॉग पोस्ट को बनाते हैं और उसको आप ऐड प्लेटफार्म जैसे की facebook ads, instagram ads, youtube ads, Google ads, का इस्तेमाल करके तेजी से कई यूजर तक पहुंचाते हैं और उसमें से कुछ लोग आपके ग्राहक बन जाते हैं। 

सही टूल को वेबसाइट में जोड़े 

sahi tool ko website se connect kare
sahi tool ko website se connect kare

आप चाहे ऑर्गेनिक मार्केटिंग करें या फिर इनॉर्गेनिक मार्केटिंग लेकिन आपको कुछ ऐसी जरूरी टूल से अपने वेबसाइट को लिंक करना होगा जिससे कि आपको यह पता चले कि आपका वेबसाइट पर यूजर कहां से आ रहे हैं, उनका लोकेशन क्या है, वह किस तरह से आपकी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह कितना देर आपकी वेबसाइट पर रुक रहे हैं और वह किस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं आपके वेबसाइट पर आने के लिए। 

यह सब जानकारी आपके पास होगा तभी आप एक सही तरीके से ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं और आप आने वाले समय में मार्केटिंग के लिए एक सही स्टेप उठा सकते हैं। ऑनलाइन दुनिया में जितना आपके पास डाटा होगा आप उतने ही बेहतर मार्केटिंग में होते जाएंगे। 

यह जरूरी टूल कुछ इस प्रकार से हैं: google search console, google analytics, Bing Webmaster Tools, Microsoft Clarity. यह सब फ्री टूल है। 

सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाएं

आपको सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस का अकाउंट भी बना लेना है। सोशल मीडिया पर आप सबसे पहले अपने बिजनेस का अकाउंट भी बना सकते हैं क्योंकि सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने के बाद पोस्ट भी कर सकते हैं चाहे आपका वेबसाइट अभी तैयार हुआ है या नहीं। 

लेकिन वेबसाइट तैयार हो जाने के बाद सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाना थोड़ा और अच्छा होता है। आप एक बात का जरूर ध्यान दे की बस सोशल मीडिया पर अकाउंट बना करके छोड़ देने से ही मार्केटिंग नहीं होती है। बल्कि आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव भी रहना पड़ता है आपको उसे पर पोस्ट भी अपलोड करना होता है। यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग खुद से नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसके लिए किसी इंसान को नौकरी पर रख ले या फिर आप किसी एजेंसी द्वारा सोशल मीडिया मार्केटिंग करवा सकते है। ऐसी बहुत सी एजेंसी मिल जाएंगे जो आपको कम कीमत में सोशल मीडिया मार्केटिंग की सर्विसदे देंगे। 

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एड्स चलाना शुरू करें

अब आप ऐड चलाना शुरु कर सकते हैं क्योंकि आपका वेबसाइट बन चुका है और अपने सोशल मीडिया पर प्रोफाइल भी बना लिया है। ऐड चलने से पहले आपको यह भी तय कर रहा होगा कि आप किस प्लेटफार्म पर ऐड चलाना चाहते हैं और इसको तय करने से पहले आपको ऑडियंस के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए।

हमने इस ब्लॉग पोस्ट के शुरुआती भाग में ही आपको बताया कि आप अपने ऑडियंस के बारे में जरूर समझे, यदि आप अपने ऑडियंस के बारे में समझ चुके होंगे तभी आप यह अंदाजा लगा सकते है की कौन सा प्लेटफार्म आपके लिए बेहतर होने वाला है एड्स लगाने के लिए। 

यदि आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप किस प्लेटफार्म पर अपना ऐड लगाए भले ही आप ऑडियंस को समझ चुके हैं तो इसका एक तरीका हमारे पास आपके लिए है। आप जो भी बजट है उसे बजट को आप तीन या चार भागों में बाट दे और उसके बाद आप हर एक प्लेटफार्म पर ऐड लगा दे। वाले वाले एक हफ्ते, एक महीने में आपको जिस प्लेटफार्म से ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिले तो फिर आप उस प्लेटफार्म पर ही ज्यादा पैसा खर्च करके ऐड चलाएं। 

एड चलाने का मतलब यह बस नहीं होता है कि आप एक बार ऐड सेटअप कर दे और ऐड चलता रहे बल्कि आपको ऐड में समय-समय पर ऑप्टिमाइज करते रहना होता है और कई ad campaign चलना होता है। जिस ad campaign में ज्यादा प्रॉफिट हो उसको आगे लेकर चलना होता है। 

ब्रांड बनाने पर भी ध्यान दे 

इस ब्लॉग पोस्ट में हमारा द्वारा बताए गए जो तरीके ऊपर आपने पढ़े उसका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन मार्केटिंग करना शुरू कर सकते हैं और हो सके कि आपको कस्टमर भी आने शुरू हो जाए। लेकिन आप एक बात का ध्यान दे की बस ऑनलाइन मार्केटिंग करके sale आना ही सब कुछ नहीं होता है बल्कि अपना ब्रांड भी बनाना जरूरी होता है। 

अगर आज आप ऐड चला कर के सेल लेकर आ जा रहे हैं और ब्रांड नहीं बना रहे हैं तो आने वाले समय में आपके कॉम्पिटिटर भी आपके जैसा ऐड चला करके आगे चले जाएंगे और आपको खत्म हो जाएगा। इसलिए sale के साथ-साथ आप अपने बिजनेस का ब्रांड भी बनने पर ध्यान दे।

तो आप इस तरह से मार्केटिंग करें कि लोगों के दिमाग में आपके ब्रांड के बारे में अच्छे विचार बनने शुरू हो जाए और लोग आपके बिजनेस पर ज्यादा भरोसा करें। 

Sponsorship भी करें

sponsorship bhi kare
sponsorship bhi kare

अभी आपको हमने उत्तर बताया कि खुद का ब्रांड भी बनाना जरूरी होता है और खुद के ब्रांड बनाने के साथ-साथ अगर आप सेल लेकर आना चाहते हैं तो Sponsorship करना शुरू करे। 

यह तरीका उनके लिए बहुत ज्यादा मदद भरा होता है जिन का नया ब्रांड है और हर तरह का ऐड लगाने के बाद भी सेल नहीं हो रहा है। Sponsorship में कोई ऑनलाइन इनफ्लुएंसर आपका बिजनेस के बारे में अपने ऑडियंस को बताता है क्योंकि उसे इनफ्लुएंसर से कई लोग प्रभावित होते हैं और उसपर विश्वास करते हैं तो वह आपका बिजनेस पर भी विश्वास करेंगे और हो सके तो आपका सामान या सर्विस खरीद ले। 

हम आपको बता दे की एक बार जब लोग आपका सामान या सर्विस खरीद लेंगे और आपका सामान अच्छा होगा तो वह बार-बार आपसे खरीदना शुरू कर देंगे और इसी तरीके का इस्तेमाल Vinsuh कंपनी भी करती है। 

ईमेल लिस्ट बनाते रहे 

ऑनलाइन दुनिया में चाहे आप ऑर्गेनिक या इनऑर्गेनिक मार्केटिंग करे लेकिन आपको ईमेल लिस्ट बनाना जरुरी होता है। यह ईमेल लिस्ट आपको कई तरह की मार्केटिंग में मदद करता है। 

इस ईमेल लिस्ट का इस्तेमाल करके आप ऑडियंस को डिस्काउंट ऑफर सेंड कर सकते हैं। अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में और ज्यादा बता सकते हैं या फिर आप फेसबुक ऐड या गूगल ऐड में ईमेल लिस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको बता दे की ईमेल लिस्ट के अलावा और भी कॉन्टैक्ट डीटेल्स जैसे कि मोबाइल नंबर भी आप ऑडियंस का से ले सकते है अगर वह देने को तैयार हो तो। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग पर भी ध्यान देते रहे 

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग है जिसको करना बहुत ज्यादा जरूरी है। चाहे आप किसी भी तरह का बिजनेस चला रहे हैं अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग नहीं करते हैं तो फिर आप का बिजनेस नहीं बढ़ने वाला है। सोशल मीडिया पर बहुत तरह की ऑडियंस होती है और कई तरह के सोशल मीडिया प्रोफाइल भी मौजूद है। 

सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करके लोगो का विश्वास अपने बिजनेस पर बढ़ा सकते हैं और साथ-साथ सोशल मीडिया मार्केटिंग करने से लोग एक दूसरे को आपके बिजनेस के बारे में बताना शुरू कर देंगे। ऐसा जब होना शुरू हो जाएगा तो कम समय में ही आपका बिज़नेस वायरल हो सकता है। 

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निष्कर्ष

तो अब आपको समझ में आ गया होगा कि अगर किसी बिजनेस का ऑनलाइन मार्केटिंग करना है तो पहले यह तय करना होगा कि बिजनेस का ऑनलाइन मार्केटिंग करने का इरादा क्या है, क्यों उस बिजनेस का ऑनलाइन मार्केटिंग करना है। उसके बाद ऑडियंस के बारे में जानना है कि ऑनलाइन दुनिया में उसे बिजनेस के लिए ऑडियंस कहां होगी और ऑडियंस जाने के बाद बिजनेस के वेबसाइट को तैयार करना है और आर्गेनिक या इनॉर्गेनिक मार्केटिंग में से एक चुन लेना है।

उसके बाद सोशल मीडिया अकाउंट बना करके ऐड लगना शुरू कर देना है। अगर इतना करने के बाद भी सेल नहीं आता है तो फिर स्पॉन्सरशिप करना शुरू कर देना। इसके अलावा इस बात का भी आप ध्यान दे कि वेबसाइट से जरूरी टूल जोड़ ले यह आपको आने वाले समय में मदद करेगा। 

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