Restaurant digital marketing कैसे करें? हर एक जानकारी हिंदी में


आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि restaurant ka digital marketing kaise kare? वैसे तो रेस्टोरेंट खोलने भी एक कठिन काम है लेकिन रेस्टोरेंट खोलने के अलावा उसकी मार्किंग करना बहुत ज्यादा जरूरी है। बस रेस्टोरेंट खोल लेने के बाद ही सफलता नहीं मिल जाती है बल्कि एक अच्छे तरीके से मार्केटिंग करने और कस्टमर को अच्छी सर्विस देने के बाद ही रेस्टोरेंट बिज़नेस सफल बन पाता है। 

restaurant ka digital marketing kaise kare
restaurant ka digital marketing kaise kare

हम जानते हैं कि आप कस्टमर को अच्छी सर्विस देने में किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ेंगे और कस्टमर को आप अच्छी सर्विस दे सकते हैं। लेकिन आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप रेस्टोरेंट की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं तो आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको ही बताने की कोशिश करेंगे कि किस तरह से आप अपने रेस्टोरेंट की ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं। जिसकी वजह से आपको ऑनलाइन ऑर्डर मिल सके या फिर ऑनलाइन आपके रेस्टोरेंट को देख करके कस्टमर आपके रेस्टोरेंट पर आए, इससे आपकी restaurant की रेवेन्यू बढ़ेगी।

मार्केटिंग के ऐसे तरीके बताने की कोशिश करेंगे जिससे कि आपका रेस्टोरेंट बहुत ज्यादा पॉपुलर हो जाए तो चलिए बिना किसी देरी के इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू करते हैं। यदि आपको सभी तरीके को जानना है तो अंत तक इस ब्लॉग पोस्ट को जरूर पढ़े। 

यह भी जाने: बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे

Google business profile पर अपना अकाउंट बनाएं

रेस्टोरेंट की ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल बिजनेस प्रोफाइल पर अपना अकाउंट बनाना होगा। इस अकाउंट में आपको अपने restaurant की सारी डिटेल देनी होगी जैसे कांटेक्ट नंबर, रेस्टोरेंट का नाम और आपका रेस्टोरेंट कहां पर है,  लाइव लोकेशन देना होगा, साथ ही आप अपने रेस्टोरेंट की कुछ खास फोटो और वीडियो को यहाँ अपलोड करना होगा, restaurant के खुलने और बंद होने का समय, आदि। 

Google business profile की मदद से गूगल रिसर्च में रैंक कर सकते हैं। जब भी कोई “restaurant near me” सर्च करेगा और वह आपके रेस्टोरेंट के आस-पास होगा तो वहां पर आपका रेस्टोरेंट का नाम, फोटो और एड्रेस के साथ-साथ मोबाइल नंबर देखेगा।

इसके बाद वह व्यक्ति आपके रेस्टोरेंट पर आएगा या फिर ऑनलाइन आर्डर कर सकता है। restaurant near me के अलावा अन्य कई तरह के सर्च में में भी आपका restaurant दिखेगा। हम आपको बता दे कि गूगल सर्च में रैंक करने के लिए आपको Google business profile को सही से बनाना होगा, SEO करना होगा, इमेज और वीडियो रेगुलर अपलोड करना होगा, साथ में ही कस्टमर के रिव्यु Google business profile में लेना होगा। यदि कोई बेकार रिव्यु देता हो तो उसको इसका कारण पूछ के उसको ठीक करना होगा। 

वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर करें

जो दूसरा तरीका हम आपको रेस्टोरेंट की ऑनलाइन मार्केटिंग करने का बताने की कोशिश करेंगे वह यह है कि आप वीडियो बना करके सोशल मीडिया पर शेयर करें। आप अपने रेस्टोरेंट के खाना बनाने के तरीके, खाना कस्टमर को डिलीवर करने का तरीका, कस्टमर का फीडबैक, आपके रेस्टोरेंट का interior और exterior इन सब चीजों का वीडियो बनाकर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें। 

इसके अलावा अगर हो सके तो आप अपने एरिया के खास जगह का  वीडियो बनाकर के उसमें वॉइस ओवर करके, म्यूजिक ऐड करके आप उसको सोशल मीडिया पर शेयर करें। ऐसा करने पर आपका सोशल मीडिया पर फोल्लोवेर बढ़ते जाएंगे और वही फॉलोअर आपके कस्टमर बनेंगे। तो आपको रेगुलर कस्टमर मिलते रहेंगे और आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामान नहीं करना पड़ेगा कि कस्टमर नहीं आ रहा है। 

लेकिन सोशल मीडिया पर आप जिस प्रकार की मार्केटिंग करें, उसी प्रकार की आप सर्विस भी रेस्टोरेंट में देने की कोशिश करें। ना की आप सोशल मीडिया पर कुछ और दिखाएं, वास्तव में कुछ और हो। हम आपको बता दे की सोशल मीडिया पर एक रेस्टोरेंट को वायरल करना तो बहुत ज्यादा कठिन काम नहीं है और ना ही बहुत आसान है लेकिन अगर आप सही तरीके से सही स्ट्रेटजी का इस्तेमाल करके काम करेंगे तो जरूर सफल हो जाएंगे। 

अपने एरिया के बारे में ब्लॉग लिख करके बताएं

apane area pr blog likhe - restaurant ka digital marketing kaise kare
apane area pr blog likhe – restaurant ka digital marketing kaise kare

यह तरीका हर एक रेस्टोरेंट को बहुत ज्यादा मदद करेगा restaurant digital marketing करने में लेकिन इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास कांटेक्ट लिखने का स्किल जरूर होना चाहिए और अगर आपके पास कंटेंट लिखने का स्किल नहीं है तो आप किसी कंटेंट लेखक को हायर करें। लेकिन इस तरीके का जरूर इस्तेमाल करे, इससे आपको इतने कस्टमर मिलेंगे जितना आपने सोचा नहीं होगा। 

इसमें सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट में एक ब्लॉक सेक्शन बनाना होता है जिसमें की आप कंटेंट लिख सके और आप कांटेक्ट क्या लिखेंगे तो कंटेंट में आप अपने क्षेत्र के जो भी प्रसिद्ध चीज हैं उनके बारे में लिखेंगे। या फिर आप इन तरह का टॉपिक पर भी कंटेंट लिख सकते हैं जैसे की

  • best places to eat in “Your Area”
  • best places to visit in “Your Area”
  • best places to shop in “Your Area”
  • best restaurants in “Your Area”
  • most famous places in “Your Area”

इस तरह के सर्च बहुत ज्यादा गूगल में होते हैं और अगर आप इन सर्च में रैंक कर गए तो आपको बहुत ज्यादा आसानी से कस्टमर मिल जाएंगे और साथ ही साथ आपका ब्रांड वैल्यू भी बढ़ जाएगा। 

सोशल मीडिया पर रेगुलर नए कंटेंट को शेयर करें 

सोशल मीडिया पर कंटेंट पब्लिश करना ना भूले। आप रेगुलर बेसिस पर कंटेंट पब्लिश करते रहें, सोशल मीडिया पर। ऐसा नहीं कि आप एक दिन आप बहुत सारे कंटेंट को सोशल मीडिया पर अपलोड कर दे और कई दिनों तक सोशल मीडिया पर कंटेंट ही अपलोड ना करें। यदि आपके पास एक दिन बहुत ज्यादा कंटेंट मिल जाता है तभी आप सभी कंटेंट को उसी दिन अपलोड ना करें बल्कि आप कंटेंट को बचा कर रखें और रेगुलर बेसिस पर एक या दो कंटेंट पब्लिक करते रहें। 

सोशल मीडिया का एल्गोरिथम ऐसा होता है कि जब रेगुलर कंटेंट पब्लिश होता है तभी वह ज्यादा रिच देता है वरना रिच काम हो जाता है। 

एड्स भी चलाएं

restaurant digital marketing करने के लिए आपको ऐड भी चलाना पड़ेगा, अब आपके पास जितना भी बजट हो आप उस बजट के हिसाब से ऐड चलाएं। ऐड चलाने के लिए आपको कोई प्लेटफार्म मिल जाएंगे लेकिन आपको यह तय करना है कि आपको किस प्लेटफार्म पर ऐड चलना चाहिए। 

यदि आपका रेस्टोरेंट काफी अच्छा है, आपके रेस्टोरेंट के बारे में लोग जानते हैं तो आप गूगल सर्च ऐड चलाने की कोशिश करें क्योंकि गूगल सर्च में ही लोग ज्यादातर सर्च करते हैं जब उन्हें रेस्टोरेंट पर जाकर खाना ऑर्डर करना होता है। वहीं अगर आपका रेस्टोरेंट बिल्कुल नया है और कोई भी आपके रेस्टोरेंट के बारे में नहीं जानता है तो आप सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने रेस्टोरेंट का ऐड चलाएं।

जहां से आपको इंगेजमेंट मिलेगा और लोग आपके रेस्टोरेंट के नाम, आपके सर्विस के बारे में जानना शुरू करेंगे और इसके कुछ समय बाद आप गूगल सर्च ऐड चलाना शुरु कर सकते हैं और अगर स्टार्टिंग में सर्च ऐड चलाना शुरु कर देंगे तो आपको कन्वर्जन रेट कम देखने को मिलेगा क्योंकि आपका उतना ज्यादा ब्रांड वैल्यू नहीं बना होगा। 

Website को बेहतर रखे

restaurant digital marketing करना है तो आपको अपनी वेबसाइट को भी बेहतरीन रखना होगा, आपको अपनी वेबसाइट को हमेशा अच्छा बनाए रखना होगा और आपको अपनी वेबसाइटको इस तरह से बनाना होगा कि कोई भी यूजर बहुत ही आसानी से आपकी वेबसाइट से आपके रेस्टोरेंट के एड्रेस, मोबाइल नंबर को जान पाए। 

साथ ही साथ आपको व्हाट्सएप मैसेज कर सके आपकी वेबसाइट में ऐसा फीचर हो। अगर ऑनलाइन ऑर्डर आप लेते हैं तो वेबसाइट में ऑनलाइन ऑर्डर करने का जो विकल्प है वह भी काफी ज्यादा आसान होना चाहिए। ऐसा नहीं की ऑनलाइन ऑर्डर देने के लिए कस्टमर को बहुत ज्यादा परेशानी हो और आप इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल कर रहे हैं, उस पेमेंट गेटवे में कई सारे पेमेंट मेथड होने चाहिए। इन सभी के अलावा वेबसाइट का SEO भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है। 

Local SEO करना भी जरूरी होता है

restaurant digital marketing करने के लिए आपको लोकल SEO  को करना बहुत ज्यादा जरूरी है। लोकल SEO का मतलब यह होता है कि आपको अपने बिजनेस के वेबसाइट को इस तरह से ऑप्टिमाइज करना होता है कि आपका वेबसाइट लोकल एरिया में रैंक करें जैसे कि आपको हमने ऊपर बताया है कि आप कुछ इस तरह के कीबोर्ड पर अगर कंटेंट लिखते हैं तो आपका कंटेंट गूगल में रैंक हो जाएगा। 

लेकिन कंटेंट बस लिखने से ही रैंक नहीं हो जाता है बल्कि SEO करना होता है। SEO कई प्रकार के होते हैं उसमें से एक Local SEO होता है जिसको तब किया जाता है जब वेबसाइट को किसी एक क्षेत्र के लिए रैंक करवाना होता है। 

Online influencer से sponsored video बनवाए

online influencer se sponsored video banae
online influencer se sponsored video banae

Online influencer से sponsored video बनवाना एक एक फायदे मंद सौदा होता है लेकिन आपको कुछ बिंदु पर ध्यान देना होगा जैसे कि वह ऑनलाइन इनफ्लुएंसर जो है उसके फॉलोअर ओरिजिनल होनी चाहिए और वह फॉलोअर उसे ऑनलाइन इनफ्लुएंसर पर भरोसा कर रहे हैं, जो ऑडियंस है आपके बिज़नेस के कस्टमर बन सकते है या नहीं, आदि। यदि आप इन सब बिन्दो पर ध्यान रख करके किसी ऑनलाइन इनफ्लुएंसर से स्पॉन्सर्ड वीडियो बनवाते हैं तो आपको बेशक फायदा होगा। 

Local instagram page पर feature हो जाए 

हम आपको बता दे कि ऐसे कई सारे इंस्टाग्राम पेज होते हैं जो कि किसी लोकल एरिया के बारे में अपडेट करते हैं, उसे एरिया में मौजूद क्षेत्र या किसी वस्तु के बारे में बताते हैं या उस एरिया में होने वाली खबर के बारे में सिर्फ बताते हैं। आप इस तरह के किसी भी इंस्टाग्राम पेज पर फीचर हो सकते हैं और यहां से आपको लोकल कस्टमर जरूर मिलेंगे।

आपको उस पेज के एडमिन से कांटेक्ट करना होगा और आपको कुछ पैसे देने होंगे उसके बाद आप उस इंस्टाग्राम पेज पर फीचर हो सकते हैं और आप जितनी बार फीचर होंगे आपको उतना बार फायदा मिलेगा। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस इंस्टाग्राम पेज पर फीचर हो रहे हैं क्योंकि कुछ फेक भी होते हैं और साथ ही साथ आप किस तरह का कंटेंट बनाकर के फीचर हो रहे हैं इसपर भी निर्भर करता है। 

कुछ भी अचानक नहीं होता है 

जब कोई ऑनलाइन मार्केटिंग करता है तो उसे लगता है कि ऑनलाइन मार्केटिंग करने पर उसे तुरंत फायदा या घाटा नजर आने लगेगा। तुरंत उसके पास कई कस्टमर आकर खड़े हो जाएंगे और कहेंगे कि आप हमें यह सामान दे दीजिए लेकिन ऐसा नहीं होता है। 

चाहे आप restaurant digital marketing कर रहे हैं या किसी और बिजनेस के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग करे तुरंत कुछ नहीं होगा। आपको कोई स्ट्रेटजी बने होते हैं, कई आप मिस्टेक करते हैं उसके बाद आपको रिजल्ट मिलना शुरू होता है और कुछ भी तुरंत नहीं हो जाता है। 

ऑनलाइन मार्केटिंग में अगर आपको फायदा होगा तो भी तुरंत नहीं हो जाएगा और अगर आपको नुकसान होगा तो भी तुरंत हो जाएगा, एक समय के बाद फायदा नजर आता है और एक समय के बाद नुकसान नजर आता है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस बात को समझें और समझ करके अच्छे से मार्केटिंग करें। 

हम यह भी बात मानते हैं कि ऑफलाइन मार्केटिंग के मुकाबले ऑनलाइन मार्केटिंग में थोड़ा जल्दी रिजल्ट आता है और डाटा भी रहता है कि काम सही दिशा में जा रहे हैं या गलत डायरेक्शन में। 

यह भी जाने: Real estate business ki marketing kaise kare

निष्कर्ष (Restaurant digital marketing)

तो आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको यह बताया कि restaurant digital marketing कैसे करते हैं, इसमें हमने आपको बताया कि सबसे पहले आप Google business profile पर अपना अकाउंट बना ले, उसके बाद आप वीडियो मार्केटिंग करना शुरू करें और वीडियो मार्केटिंग के साथ-साथ आप अपने ब्लॉग को भी तैयार करें। जहां पर आप लोकल SEO करके गूगल में रैंक करें और इन सभी के साथ-साथ अगर आपके पास बजट हो तो आप कई तरह के ऐड भी लगना शुरू कर दे। ताकि आपको कस्टमर चलना शुरू हो जाए। 

अगर इन सभी काम को करने के बाद भी आपका रेस्टोरेंट उतना अच्छा ऑनलाइन नहीं चल पा रहा है तो आप ऑनलाइन इनफ्लुएंसर से स्पॉन्सर वीडियो बनाना शुरू करते हैं आपको फायदा मिलेगा। उम्मीद करते हैं कि आप समझ गए होंगे कि restaurant digital marketing कैसे करेंगे। यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

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